अब तक आधार बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर से नहीं किया लिंक तो यहां जानें सभी सवालों के जवाब

जिन आधार यूजर्स ने अब तक अपना आधार बैंक अकाउंट या पैन कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आपके लिए थोड़ी राहत की खबर है. केंद्र सरकार ने आधार कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है. link your aadhar card

खास बात ये है कि ये एक्सटेंशन यानी बदली हुई डेडलाइन सिर्फ आधार को बैंक अकाउंट और पैन से जोड़ने के लिए दी गई है. ये सुविधा उन लोगों को दी जाएगी जिन्होंने अभी तक अपने आधार कार्ड नहीं बनवाए हैं.
link adhar card
यानि अगर आपने अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपके पास सिर्फ 6 फरवरी 2018 तक का ही वक्त है. इसकी अंतिम तारीख में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है. अगर आपने अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर किसी से भी लिंक नहीं करवाया है तो ये जरुर करवा लें और ऐसा करने के लिए आपको क्या करना होगा ये हम आपको बता रहे हैं.


बैंक अकाउंट को कैसे करें लिंकः सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं, यहां पर Aadhaar & Bank Account Linking Status का विकल्प नजर आएगा इस पर क्लिक करें. यहां अपना आधार नंबर और दिया गया सिक्योरिटी कोड डालें. इसके बाद आपको नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को ओटीपी कॉलम में लिखें और सब्मिट का बटन क्लिक करें. ऐसा करते ही आपके पास Congratulations का मैसेज आ जाएगा. आपका आधार लिंक हो जाएगा.



मोबाइल नंबर-आधार लिंकः 1 दिसंबर से यूजर्स के लिए मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया आसान हो गई है. अब आप वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार वैरिफिकेशन कर सकेंगे. आगे जानिए इसके लिए आपको क्या करना होगा.

इसके अलावा आप नेट बैंकिंग के जरिए भी अपना आधार बैंक अकाउंट से जोड़ सकते हैं.अपना नंबर आधार के साथ लिंक करने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं.

इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से एक होगा Verify Email/Mobile Number, इस पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही आप दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको अपना आधार नंबर, ईमेल, मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड (दिया गया होगा) डालना होगा. इन डिटेल को भरें और 'Get one time password' पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को पेज पर नजर आ रहे ओटीपी सेगमेंट में भरें और वैरिफाई बटन पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर Congratulation का मैसेज आएगा और रि-वैरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

याद रहे इस ओटीपी के जरिए उन्हीं नंबर को वैरिफाई किया जा सकता है जो आपके आधार के डेटा बेस में पहले से उपलब्ध हों. अगर आपको ऐसा नंबर वैरिफाई कराना है जिसकी जानकारी आधार कार्ड में नहीं दी गई है तो उसके लिए आपको नजदीकी अपने सर्विस प्रोवाइडर के स्टोर पर जाना होगा.

इसके अलावा अगर आप ऐसा नंबर लिंक करवाना चाहते हैं जो आपके आधार डेटा में नहीं है तो उसे लिंक करवाने के लिए आपको नजदीकी टेलीकॉम ऑपरेटर पर जाना होगा. आप अपना आधार कार्ड लेकर स्टोर पर जाएं.

Aadhar Card Address Online कैसे Change करे. पूरी जानकरी हिंदी में

Apni Facebook Wall Par Lagatar Updates Pane Ke Liye Like Kare Tricks In Hindi Page ko
loading...

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »