Blog या Website के लिए Sitemap कैसे बनाते है - Tricks In Hindi

Blog या Website के लिए Sitemap कैसे बनाते है - Tricks In Hindi  Tricks In Hindi में आपका फिर से स्वागत है। यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको ब्लॉग के बारे मे सब कुछ पता होना चाहिए जैसे की ब्लॉग को सर्च इंजन मे कैसे लाते है , ब्लॉग को seo फ्रेंडली कैसे बनाते है इत्यादि ! अब ऐसे मे आपको Sitemap Kya Hai ब्लॉग मे क्यों यूज़ करते इन सब के बारे मे जानना भी उतना ही जरुर ही क्योंकी ये भी एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ही एक पार्ट है। तो ऐसे मे आप इस पार्ट को स्किप नही कर सकते। अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक लाने की 10 मास्टर ट्रिक्स भी जरुर पढ़े


Google साईट मैप वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है, क्यूंकि साइट मैप वेबसाइट के लिए गूगल सर्च इंजन को हमारे blog या वेबसाइट के बारे में बताता है। इसमें आपके साइट की सभी url add होते हैं जिससे गूगल आपकी साइट की को एक लिस्ट में देख सकता है और आसानी से उनको index कर सकता है। यहां मैं आपको बता रहा हूं कि Blog या Website के लिए Sitemap कैसे बनाएं


Sitemap Kya Hai

ये एक तराह का फाइल होता है जिसका extension .xml होता है। अब आप सोच रहे होंगे की ये .xml क्या होता है तो इसके बारे मे आपको जाने की जरुरत नहीं है। आपको बस ये जाना है की Sitemap Kya Hai जेसे की मेने बताया था ये एक file होता जिसमे आपके ब्लॉग के पेज, पोस्ट की डिटेल्स लिखी होती है की कोन सा पोस्ट कब लिखा गया पोस्ट मे अपडेट कब कब हुआ है।

ये डिटेल्स सर्च इंजन पढ़ते है। इससे सर्च इंजनो जैसे की गूगल याहू बिंग को मदद मिलती है। आपके ब्लॉग के पोस्ट के बारे मे और sitemap की मदद से सर्च इंजन आपके पोस्ट को जल्दी इंडेक्स करता है।


गूगल साइट मैप के बिना भी आपकी blog या website को index कर लेता हैं लेकिन अगर आपके blog या website पर sitemap हो तो google को आपके साईट को index करने में problem नही होगी। अगर आपनें अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए साइटमैप नहीं बनाया है तो अभी बना लें क्योंकि यह ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉग या वेबसाइट लिए साइटमैप कैसे बनाते हैं।

Blog के लिए Sitemap कैसे बनाए?

sitemap को क्रिएट करना इतना मुस्किल नहीं है। इसे हर कोई बना सकता है । यदि आप wordpress यूज़ करते है तो yoast SEO अपने आप आपके ब्लॉग के लिए sitemap generate कर देता है। आप Yoast SEO मे जाके चेक कर सकते है।



और अगर आप blogspot ब्लॉग यूज़ करते है और आप अपने ब्लॉग के लिए sitemap generate करना चाहते है तो नीचे तरीका बता रखा है। आप एक एक स्टेप को फॉलो कर के अपने blogspot ब्लॉग के लिए sitemap बना सकते है।

Blogspot ब्लॉग के लिए sitemap कैसे बनाते है

सबसे पहले आपको sitemap generater पे जाना है।  यहाँ पे आपको अपने साईट का url डालना है। फिर उसकी बाद स्टार्ट पे क्लिक करके sitemap generate कर लेना है। जैसे नीचे स्क्रीन शॉट मे दिखाया गया है।



अब आपने जान लिया है Sitemap Kya Hai और Sitemap कैसे बनाते है। अब आपको अपना ये sitemap google search console मे submit करना है ताकि गूगल आपके ब्लॉग की sitemap को पहचान सके। 
दोस्त अगर आपको sitemap के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट करके अपना सवाल जरुर पूछे। Tricks In Hindi को visit करते रहिये।
Apni Facebook Wall Par Lagatar Updates Pane Ke Liye Like Kare Tricks In Hindi Page ko
loading...

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »